कार्डियक सर्जन डॉ. सौरभ शर्मा की असाधारण उपलब्धि एक साथ हार्ट के पांच जटिल ऑपरेशन

कार्डियक सर्जन डॉ. सौरभ शर्मा की असाधारण उपलब्धि एक साथ हार्ट के पांच जटिल ऑपरेशन

January 20, 2023 by srvsolutionskota0
-सर्जरी-कर-बचाई-16-साल-के-रोगी-की-जान1.jpg

कोटा। कोटा में मेट्रो सिटी की तर्ज पर एडवांस लेवल की हार्ट सर्जरी हो रही है। कोटा के डॉ. सौरभ शर्मा ने दुर्लभ हार्ट सर्जरी की है। जिसमें मरीज के हृदय की दोनों वाल्व बदलने के साथ ही एओटिक रूट को बड़ा कर महाधमनी आर्क ऑफ ए. ओटा का पार्ट बदलकर सिर और गले की बड़ी वेसल्स से महाधमनी का पार्ट बदलकर सिर और गले की वेसल्स को दुबारा प्रत्यारोपित किया है। इस जटिल और चुनौतीपूर्ण सर्जरी को सफलतापूर्वक करने वाले हार्ट सर्जन डॉ. सौरभ शर्मा का कहना है कि उन्होंने ऐसी सर्जरी के बारे में आज तक सुना या देखा नहीं है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि बूंदी जिले के डाबी निवासी 19 वर्षीय युवक अर्जुन को सांस लेने में तकलीफ और शारीरिक विकास नहीं होने की परेशानी थी। जांच में पता चला कि उसके माइटल वॉल में लीक था और उसकी एओटिक बॉल के उपर की महाधमनी काफी पतली थी। एओटिक वॉल बदलने से पहले वॉल्व के रूट को बड़ा किया। इसके साथ ही पूरी महाधमनी बदली।

इसके साथ सिर और गले की वेसल्स दुबारा प्रत्यारोपित किया है। सर्जरी साढ़े आठ घंटे तक चली। यह अपरेशन भारत भूमिका रही। विकास परिषद चिकित्सालय में की गई। डॉ. शर्मा के मुताबिक, यह पूरी सर्जरी चुनौतीपूर्ण थी।

ऐसे केस में खून की सप्लाई को रोककर ही सर्जरी करनी होती है। अभी मरीज ठीक है।

सर्जरी करने वाली टीम में डॉ. सौरभ शर्मा के अलावा कार्डियक एनेस्थेटिक डॉ. सनी केसवानी, डॉ. अंकुर दीक्षित, सीटीवीएस वार्ड इंचार्ज डॉ. महेश, फिजिशियन असिस्टेंट हिमांशु, ललित कुमार, स्क्रव नर्स अर्पित, सीनियर परफ्यूजनिस्ट प्रमोद कुमार की भूमिका रही। 

 



WE CARE, WE CAN





WE CARE, WE CAN






Copyright @DrSourabhsharma.com Developed by SRV IT Solutions.



Copyright @Drsourabhsharma.com. Developed by SRV IT Solutions.